Thursday, April 23, 2020

What is Keyword (keyword क्या है)

What is Keyword (keyword क्या है) : आप सभी का स्वागत है, अगर आप एक ब्लॉगर हैं और SEO के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आपको ये शब्द अक्सर सुनने को मिलता होगा. तो आपको भी इसके बारे में जानने की इच्छा हो चुकी है. कीवर्ड का मतलब क्या होता है और Search Engine Optimization (SEO) के लिए ये क्यों जरुरी है ये सारी बातें हम यहाँ डिटेल से जानेंगे. इसके अलावा आप ये भी जानेंगे की कीवर्ड की परिभाषा क्या होती है (keyword definition in hindi). यदि आप एक blogger हैं तो आपको keyword के बारे में जानकारी होना चाहिए क्योंकि हरेक blogger को पोस्ट लिखने से पहले एक keyword को select करना पड़ता है| बिना keyword के आप blogging field में पूरी तरह success नहीं कर सकते हैं |
कीवर्ड क्या है, यह कितनी तरह का होता है और यह किसी वेबसाइट के लिए क्या अहमियत रखता है आज के इस article में हम इसी चीज के बारे में बात करने वाले हैं। तो चलिए जानते है keyword के बारे में विस्तार से -


इसे भी पढ़े  ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं | Online Paise Kaise Kamaye  How to Earn online in India

Keyword क्या होता है? Keyword क्यों जरुरी होता है?


बहुत ही आसान शब्दों में कहें तो,

 जब हम अपनी जानकारी ढूंढने के लिए किसी भी सर्च इंजन में उस जानकारी से जुड़े शब्द या फिर phrase को लिखकर सर्च करते हैं तो उसे कीवर्ड कहा जाता है. यह छोटा भी हो सकता है और लंबा भी हो सकता है. 

एक कीवर्ड एक ख़ास शब्द या वाक्य होता है जो पुरे वेब पेज का मुख्य और केंद्रित शब्द होता है जो पुरे वेबपेज में लिखे कंटेंट का वर्णन कर देती है. कीवर्ड एक तरह से पुरे कंटेंट का शार्ट फॉर्म होता है. ये वेब पेज के सम्बन्ध में जरुरी जानकारी का श्रोत होता है और जिसके आधार पर ही सर्च इंजन यूजर द्वारा ढूंढे गए query का जवाब ढूंढता है और match कराता है.

चलिए इसे और एक उदाहरण से समझते हैं. मान लीजिये आप को How to earn money online के बारे में कुछ नहीं मालूम और आप इसके बारे में जानकारी लेना चाहते हैं. तो अब आप गूगल ओपन कर के उसमे क्या टाइप करेंगे?






जी आप बिलकुल इसी तरह के phrase को गूगल में सर्च करेंगे. अब जो रिजल्ट पेज आएगा तो उसमे 1st page में जितने भी रिजल्ट रैंक कर रहे हैं उन सभी में ये phrase “keyword” के रूप में इस्तेमाल किया गया है.
Blogging में करियर बनाना है तो keyword के बारे नॉलेज होना बहुत जरुरी है. किसी भी Articles को लिखने के लिए उसमे कीवर्ड का सही इस्तेमाल करना SEO के लिए इम्पोर्टेन्ट होता है. ब्लॉग या वेबसाइट में traffic बढ़ने और पोस्ट को रैंक करने के लिए ये बहुत ही इम्पोर्टेन्ट फैक्टर होता है.


Keyword कितने प्रकार के होते हैं  – Types of Keywords in hindi



1.Generic Keyword:
 Generally जब हम एक single term या 1-2 words कीवर्ड के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो इसे generic  keyword बोला जाता हैं. Generic टाइप मीनिंग फुल नहीं होता है. इससे exactly पता नहीं चल पाता की किस के regarding information है. तो चलिए इसे और अच्छे से एक उदाहरण के द्वारा समझते हैं.
Generic words example:

  • “Smartphone”

  • “Colors”

  • “Blogging”

  • “SEO”

  • “Clothes”

2. Short Tail Keywords- Short term keyword वैसा keyword होता है जिसमें बहुत कम word का इस्तेमाल किया गया हो| जैसे- 'SEO कैसे करें?', 'ब्लॉग कैसे बनाएँ', ये सभी Short Tail Keywords है।  

3.  Long Tail Keywords- यह भी नाम से ही पता चल रहा है की यह long (लम्बा) होगा| Long tail keyword ऐसा keyword होता है जिसमें बहुत सारे word available रहते हैं | यानि जब 3-4 वर्ड्स या इससे ज्यादा वर्ड्स मिलकर एक long sentence बनाया जाता है तो इसे “Long tail keyword” बोला जाता है. 

4. LSI Keywords- LSI का फुल फॉर्म (Latent Sementic Indexing) होता है |
ये वे keywords होते हैं जो उस topic से जुड़े होते हैं जिस पर आप पोस्ट लिख रहे होते हैं।ब यूजर कोई word या sentence डाल कर सर्च इंजन में सर्च करता है तो सर्च रिजल्ट पेज के सबसे नीचे कुछ सेंटेंस हमे दिखाई देते हैं उसी word या sentence के रिलेटेड. आप LSI का उदाहरण  यहाँ देखकर समझ सकते हैं.


दोस्तों keywords हमारी साइट को गूगल में अच्छी position पर रैंक कराने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होते हैं इसलिए उनका अपनी पोस्ट में जरूर उपयोग करें, लेकिन उतना ही जितना कि जरूरी हो। अपनी पोस्ट से संबंधित कीवर्डों को ढूंढने के लिए आप keyword research कर सकते हैं। 

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट आपको बहुत पसंद आया होगा| इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें और साथ ही साथ यदि इस पोस्ट से related कोई सवाल है तो आप हमसे Comment box के द्वारा पुँछ सकते हैं| मैं आपके सवालों के जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करूँगा|


No comments:

Post a Comment