Monday, April 20, 2020

Make Money Online के 5 तरिके Without Investment

क्या आप ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके (How to earn money online) खोज रहे हैं?

online paise kaise kamaye यह Topic Google पर सबसे ज्यादा search किया जाता है। आपने  भी बहुत बार search किया होगा की “Online earn money ” क्या सच मे online paise कमाये जा सकता है वो भी घर बैठे।
हाँ बिल्कुल कमाया जा सकता है और बहुत सारे लोग online paise कमा भी रहे है। क्योंकि आज के समय मे हर काम online होता है। इसलिए online paise kamaye बहुत आसान हो चुका है।
हालाँकि आज बहुत सारे Blogger इसके ( how to earn money online in hindi,या online paisa kaise kamaye ) बारे में एक-दो सालो से बता रहे है . परन्तु वहां भी आपको बहुत कम Blogger है जो सही जानकारी दे रहे हैं . कुछ ही ऐसे Blogger है जो सच में सही जानकारी दे रहे हैं.
अगर आप सच मे online Paise कमाना चाहते है तो इस Post एक एक बार ध्यान से पढ़े क्योंकि मुझे पूरी उम्मीद है कि इस पोस्ट को पड़ने के बाद आपको बहुत ज्यादा help मिलेगी जिसे आप online paise kamane के बारे में जान जायगे। अब हम आपको वो तरीके बताने वाले है जिस पर काम करके आप online pasie कमा सकते है।
यहाँ पर कुछ बातों को मैं बिलकुल साफ कर देना चाहता हूँ की online पैसा आप एक दिन में नही कमा सकते हैं . यदि आप यहाँ अपना समय दे सकते है तभी इस field में आईये .
ये जरुरी नही है की आपको online money earn करने के लिए अपना पूरा समय देना परेगा आप इसे Part Time में भी बहुत अच्छी तरह से कर सकते हैं . बल्कि मैं तो यही कहूँगा की आप शुरू में इसे Part Time करे तो ही अच्छा रहेगा .
तो चलिए इसे शुरू करते हैं और जानते है, की  वो कौन से “5 सबसे अच्छे  तरीके जिनको आप नही जानते होंगे how to earn money online 2020” तरीके हैं जिससे आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं .

1. Blogging से पैसे कमाएं (Make Money Online with Blogging)

सबसे पहले हम ये  जानते  कि Blogging क्या है। अगर आप हमारा ये Post पढ़ रहे है तो यह भी एक blogging है। जिसमे आप लोगो के साथ ऐसी जानकारी  share करते है जिनको लोग जानना चाहते है और वह उनके लिए helpful हो आसान  शब्दों में इसी को ही blogging कहते है।

“blog एक ऐसा digital माध्यम है जहा आप अपने विचार लिख सकते और दुनिया भर के लोगों के साथ share कर सकते है. चाहे वो कोई भी  जानकारी हो, अपने स्वतंत्र विचार हों,या फिर कोई tutorial हो. इस काम को blogging और करने वाले को blogger कहा जाता है.”

online money earn करने के सबसे best तरीके में सबसे पहला स्थान blogging का आता है. ये मेरा व्यक्तिगत राय है, हो सकता है किसी और का कुछ और हो.मैं आपको बता दूँ की blogging ही एक ऐसा तरीका है, जिसमे लगभग सब कुछ आपके हाथ में हैं. जैसे आप इसे जब चाहे तब और किसी भी टॉपिक पर शुरू कर सकते हैं.

मुझे 2016 में शुरू करते वक्त ब्लॉगिंग के बारे में बिल्कुल पता नहीं था! मैंने बहुत मेहनत की after that, लगभग 1 साल तक ब्लॉगिंग के साथ कोई पैसा नहीं कमाया।
But, मैंने कभी हार नहीं मानी! मैं अपने topic पर research कर रहा था. जैसे , ‘how to create a blog’, ‘how to write on your blog’ और ‘अपने ब्लॉग को कैसे promote करें’ इत्यादि ।
blogging का अपना भविष्य  है और समय के साथ blogging करने वालो की सँख्या बढ़ती जा रही है। इसलिए अगर आपको किसी चीज का अच्छा खासा knowledge है तो आप blogging करके online paise कमा सकते है इसलिए अगर आपको लिखने का शोक है या फिर अपनी knowledge share करना चाहते है तो आज ही blogging शुरू करे ताकि आप जल्दी से online Paise कमाना शुरू कर सके।
इसमे आप जितना मेहनत करेंगे अपना contant लिखने में, keyword research करने में और SEO करने में, आपको उतना ही ज्यादा सफलता मिलेगी. परन्तु ये कोई रातो-रात अमीर बनाने की जादू नही हैं.
यदि आप जानना चाहते है की keyword क्या है? और keyword research कैसे करे? तो हमारी ये पोस्ट जरुर पढ़ें.

2.Youtube se Online Paise kaise kamaye 


“youtube एक विडियो contant social मीडिया प्लेटफार्म है. जहा आप किसी टॉपिक पर विडियो बनाके publish कर सकते हैं.”

जब से India में Internet सस्ता हुआ है। ख़ासकर Reliance Jio के आने के बाद हर कोई youTube पर video देखना पसंद करता है आप भी हर रोज कोई न कोई video देखने के लिए YouTube का इस्तेमाल करते होंगे |
YouTube से  आप name और Paisa दोनों कमा सकते है। इसलिए आज के समय मे YouTube से online paisa kamaye काफ़ी आम बात हो चुकी है। यहाँ  पर भी आप video बनाकर अपनी knowledge share सकते है और फिर उसे YouTube पर upload कर सकते है।
 यदि उस विडियो को लोग पसंद करते है और आपके चैनल पर views आने लगते है, तो Adsense के द्वारा आपको monetize करने का option दे दिया जाता है. 






3. Affiliate Marketing se Online Paise kaise kamaye 

Affiliate marketing से आप online paise  कमा सकते है। अगर आप किसी सामान  और servies को बेचने का हुनर रखते है तो आप affiliate marketing से blogging और Youtube से ज्यादा online paise कमा सकते है। सबसे पहले हम आपको इसके बारे में थोड़ा बता दे कि affiliate marketing क्या है।

“किसी कंपनी या ब्रांड के सामान  को यदि आप अपने जानने वालो या फिर किसी से भी बेचते है तो आपको वहां से कुछ commission मिलता है. इस पुरे process को affiliate marketing कहते हैं.”

बहुत सारी company है जो online समान बेचती है जैसे amazon, flipkart, sanpdeal, ebay, etc
जो company online समान बेचती है उन सभी के affiliates program होते है। किसी भी company के affiliate program को आप free में join कर सकते है। इसमें आप जिस भी prouduct को बेचना चाहते है उसका एक special लिंक आपको दिया जाता है जब कोई उस पर क्लिक करके वह समान खरीदता है तो आपको उसका commission मिलता है। तो इस तरह भी आप online paise कमा सकते है |

4. Freelancing se Online Paise kaise kamaye 


online पैसे कमाने का freelancing एक बहुत ही अच्छा तरीका है. यहाँ आप अपने समय के अनुसार काम कर सकते हैं. मतलब की यदि आपके पास एक घंटा है, या दो घंटा है, आप खुद decide कर सकते हैं की आपको कितना काम करना हैं.
आप content writer, web designer, graphics designer के रूप में काम कर सकते हैं! या SEO, data entry, video testimonials, digital marketing आदि जैसी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।
  1. upwork
  2. fiverr
  3. people per hour
  4. freelancer
  5. ifreelanced 
इन सभी websites का लिंक दे दिया गया है आप किसी भी website पर क्लिक करके इनके official site पर जा सकते है.

5. Online Tutoring/Coaching

क्या आप किसी field/subject में expert हैं या फिर आप बच्चों को कोचिंग देते हैं ? तो ये काम सिर्फ आपके लिए है. आप चाहे तो आपने expertise को online sale कर के पैसा बना सकते हैं.

आज के दौर में बहुत सारे ऐसे teacher मौजूद हैं जो ऑनलाइन पढ़ाकर अच्छा – खासा कमाई कर रहे हैं. इस तरह से काम करके आप अपना ज्ञान का प्रसार कर सकते हैं साथ ही साथ आप स्वतंत्र रहकर काम कर सकते हैं.

शुरुआत कैसे करें?

Online tuition का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको न ही बहुत ज्यादा पैसों  की जरुरत है और ना ही बहुत ज्यादा और कुछ करने की. इस काम को शुरू करने के लिए आप किसी website से जुड़ सकते हैं या आप अपनी खुद की website बना कर सकते हैं.


मैं निचे कुछ websites का नाम दिया हूँ  जहाँ आप सीधे online स्टूडेंट भी खोज सकते है और उनको online ही tuition दे कर एक अच्छा tutor बन सकते हैं. यहाँ आपको अपना expertise बताना होगा और अपना subject चुनने के बाद आप तैयार है online क्लास लेने के लिए.

अगर आपको ऑनलाइन ट्यूशन की पूरी जानकारी चाहिए तो आप निचे दिए लिंक पर क्लिक कर  पोस्ट  पढ़ सकते हैं |



तो दोस्तों ये थी बेस्ट 5 तरीके जिससे आप घर बैठे online paise कमा सकते हैं | अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो शेयर करना न भूले और कमेंट में बताए की ये पोस्ट आपको कैसा लगा  \

Thank You








2 comments:

  1. Srikant bhai apne ache tarike bataye online paise kamane ke very nice and important information.

    ReplyDelete