Tuesday, March 31, 2020

Tik Tok से पैसे कैसे कमाए | टिक टोक से पैसे कमाने का तरीका Tik Tok se paise kaise kamaye

Tik Tok Se Paise Kaise Kamaye – Tik Tok एक Short Video Sharing Platform है जहाँ आप 15 सेकंड के लगभग छोटे videos आसानी से share कर सकते हो. आप सब इसे अपने मनोरंजन के लिए इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं की Tik Tok के जरिये अच्छे खासे पैसे भी कमाए जा सकते हैं.
जी हाँ अगर आप को इस बात पर कोई शक है तो हमारी पोस्ट How To Earn Money By Tik Tok In Hindi को बस अंत तक पढ़ लीजिये. आखिर तक आपको पूरा अंदाज़ा हो जायेगा की टिक टोक से पैसा कैसे कमाया जाता है. आज के दिन India में 20 करोड़ से ज्यादा लोग Tik Tok का इस्तेमाल अपना time pass करने के लिए कर रहे हैं.
इन्हीं 20 करोड़ लोगों में से 5 करोड़ से ज्यादा ऐसे लोग है जो किसी भी तरह की Enterntainment Videos बनाकर regularly Tik Tok पर अपलोड करते हैं. लगातार वीडियोस डालने वाले लोगों में से ज्यादातर लोग अपना शौक पूरा करने के लिए ऐसा करते हैं. उन्हें अभी नहीं पता की Tik Tok App से पैसे कैसे कमाए जाते हैं.

Tik Tok क्या है – Tik Tok App की पूरी जानकारी

चलिए एक बार अच्छे से समझते हैं की आखिर Tik Tok क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है. से Tik Tok भी एक Video App है जो Android या iOS Devices या Platform के लिए बनाया गया है. इसे ByteDance कंपनी द्वारा तैयार किया गया है. आपने कुछ सालों पहले Musically App का नाम जरूर सुना होगा. ये यही App था, बाद में इसमें कुछ सुधार करके इसका नाम Tik Tok कर दिया गया.
जहाँ तक हमें याद है ये शायद 2016 में लांच हुआ था. उसके बाद धीरे धीरे इसने लोगों में अपनी जगह बनायीं. एक समय ऐसा भी आया जब India में इसे पूरी तरह से Ban कर दिया गया था. ये अभी कुछ ही दिन पहले की बात है. लेकिन आज दुनिया भर में इसके 700 मिलियन से भी ज्यादा Users हैं.
इतने कम समय इतना Popular शायद ही कोई App पहले हुआ हो. Youtube के बाद ये सबसे बड़ा Short Videos Sharing Platform है जहाँ हर रोज लाखों Videos Upload की जाती हैं. ये एक ऐसा Platform है जिसने कई लोगों को बहुत ही ज्यादा Popularity दिलवाई है. 

How To Earn Money From Tik Tok – Tik Tok Se Paise Kaise Kamaye

Tik Tok App से पैसे कमाने के कई तरीके हैं. हालांकि Tik Tok का Youtube की तरह अपना खुद का कोई Ads Service Program नहीं है जिससे Videos को Monetize किया जा सके. इसके लिए आपको दुसरे Options का सहारा लेना पड़ता है. लेकिन आपको ये जानकर ख़ुशी होगी की Tik Tok जल्द ही अपना Monetization Proggram लाने वाला है.
तो सबसे पहले तो इससे पैसे कमाने के लिए आपको ये App डाउनलोड करनी होती है. इसके लिए आप simply Playstore में जाकर इस App को search कीजिये और इसे install कर लीजिये. उसके बाद आपको इस पर अपना account बनाना होता है जो अपने G Mail के द्वारा आसानी से बना सकते हो.
इसके अलावा आप फेसबुक और Instagram के जरिये भी अपना account चला सकते हो. अब आपको इस पर बढ़िया बढ़िया Videos बनाकर Upload करने होते हैं. आप चाहें तो Funny Video बना सकते हैं, Singing, Dancing, Action या लोगों का मनोरंजन करने के लिए कैसी भी विडियो बनायें बस लोगों को पसंद आनी चाहिए.
अगर आपका सवाल है की Tik Tok App Se Paise Kaise Kamaye तो जल्दी से जल्दी अपने followers बढाइये. जितने ज्यादा आपके followers होंगे उतने ही ज्यादा चांस होंगे आपके पैसा कमाने के. आप Videos ऐसे बनाइये जिनके Viral होने के चांस बहुत ज्यादा हों. हालांकि ऐसा करना कोई आसान काम नहीं है.
लेकिन किस्मत का कोई भरोसा नहीं कब पलट जाए. आपका काम है अच्छे अच्छे Videos बनाकर Upload करते रहना. बाकी का काम भगवान् और लोगों पर छोड़ दीजिये. अगर आप का 1 भी Video लोगों को भा गया तो समझो आपके Followers बढ़ते हुए देर नहीं लगेगी. उसके बाद आप अपनी कमाई शुरू कर सकते हैं.
जब आपके खूब सारे Followers हो जाते हैं तो अच्छा पैसा कमाने का मौका मिल जाता है. आपके followers एक तरह से आपके लिए आपका Traffic है जो आपको Revenue Generate करके देगा. इससे पैसा कमाने के कुछ सबसे आसान और Geniun तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं.

Tik Tok से पैसा कमाने का तरीका – 5 बेस्ट तरीके

(1) लोगों द्वारा दिए गए Gifts के जरिये – अगर आप Tik Tok चलाते हैं और आपके 1000 से ज्यादा followers हो गए हैं तो आप इस App के Go Live Feature का Use करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं. Go Live को पहले Live Streaming कहा जाता था. Live Stream के लिए Minimium 1000 Followers होना जरुरी है.
अगर आपके Videos लोगों को पसंद आ रहे हैं और लोग आपके अच्छे खासे Fan बन गए हैं तो आपकी Live Streaming पर इस App पर लोग आपको Coins के रूप में Gift देते हैं. ये Coins लोगों को कुछ पैसे लगाकर पहले खरीदने पड़ते हैं. खरीदने के बाद वो अपने Coins अपने Tik Tok Wallet में रखते हैं.
तो जब भी आप Live आते हैं तो आपके fans उपहारस्वरूप आपको Coins सेंड करते हैं. आपको ज्यादा से ज्यादा Coins इकठ्ठा करने होते हैं. इन्हीं Coins को बाद में आप आसानी से पैसे में बदलवा सकते हैं. मतलब Tik Tok App से ही Redeem कर सकते हैं और अपने अकाउंट में Transfer कर सकते हैं.
जितने ज्यादा Followers, उतने ज्यादा Coins. और जितने ज्यादा Coins, उतना ज्यादा पैसा. समझे आप? इसीलिए हम आपको ज्यादा से ज्यादा Followers बनाने को कह रहे हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा coins आपको मिलें. अब आप समझ पा रहे होंगे की लोग Tik Tok से पैसे कैसे कमाते हैं.

(2) Contests के जरिये – Tik Tok एक बेहद Popular Entertertainment App ही नहीं बल्कि बहुत से लोगों के लिए पैसा बनाने का जरिया बन चुका है. यहाँ पर कई ऐसे Features हैं जिनकि सहायता से आप पैसा बना सकते हैं. अगर आप इसे Use करते हैं तो आपको पता ही होगा की इस पर अक्सर Contests वगैरह चलते रहते हैं.
आपको बस इन Contests में Participate करना होता है और उससे Related High Quality Video बनाकर अपलोड करनी होती है. ध्यान रहे आपको अपना Video “#Tag” के साथ ही share करना चाहिए ताकि उसकी पहुँच ज्यादा से ज्यादा लोगों तक हो सके.
अगर आपका video सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है, और आप contest जीतते हैं तो आपको Tik Tok की तरफ से शानदार प्राइज मिलता है जिसे आप Money में convert कर सकते हो. जीतने के लिए आपका Tik Tok पर popular होना जरुरी है, अगर आप popular होंगे तो आपके contest जीतने के चांस ज्यादा रहते हैं.
(3) Brand Promotions – कुछ Blogging करने वाले लोग भी आजकल जानना चाह रहे हैं की Tik Tok Se Paise Kaise Kamaye? तो उनको हम बताना चाहते हैं की आप इसमें भी Brands का Promotion करके खूब सारा पैसा कमा सकते हो. जितने ज्यादा आप famous होंगे उतनी ही जल्दी आप कम्पनीज की नज़र में आयेंगे.
अगर आपके खूब सारे Followers हैं तो Companies आपसे खुद contact करती हैं अपना Promotion करवाने के लिए. आप अपने Videos पर उनके Ads दिखाकर आसानी से खूब सारा पैसा कमा सकते हैं. अगर आप Tik Tok Use करते हैं आज से ही अपने Followers बढ़ाने पर ध्यान लगाइए, पैसा आपके पास खुद चलकर आएगा.
(4) Merchandise बेचकर – कहा जाता है की जितनी बड़ी Fan Following उतना ही ज्यादा पैसा. ये बात Tik Tok पर भी बिलकुल Fit बैठती है. आप Tik Tok पर अपना खुद का एक E Store स्थापित कर सकते हैं जिसमें आप अच्छे अच्छे Brands के Products रख सकते हैं. जैसे घडी, चश्मे, बेल्ट, टी शर्ट्स और पर्स वगैरह.
अब चूँकि लोग तो आपके fan हैं ही, जब आप उन प्रोडक्ट्स के बारे में लोगों को बताते हैं तो लोग उन्हें Purchase करते हैं जिससे आपकी आमदनी होती है. India में बहुत से ऐसे फेमस Tik Tok Users हैं जो ऐसा करते भी हैं. तो समझे आप Tik Tok App पर पैसा कैसे कमाते हैं.
(5) Cross Promotion का Use करके – समझदार लोग इस तरीके से भी पैसा कमाते हैं. Cross Promotion का मतलब समझाते है आपको. मान लीजिये आपका एक Facebook पेज भी है जिससे आप पैसा कमाना चाहते हैं. या आप एक Youtuber भी हैं.
तो आप अपने Tik Tok Fans को वहां से अपने Facebook Page या Youtube Channel पर भी लेकर आ सकते हैं. इसके लिए आप अपने फेसबुक पेज और Youtube का लिंक टिक टोक पर share कर सकते हैं. इसे कहते हैं Cross Promotion. जिससे आपको दोगुना तिगुना फायदा होता है.
आप Tik Tok से तो कमाते ही हो, साथ साथ आपके फेसबुक Page या Youtube की Earning भी काफी बढ़ जाती है. इसके अलावा इसका फायदा ये भी हैं की मान लीजिए भविष्य में Tik Tok को फिर से Ban कर दिया जाए या किसी कारण से ये बंद हो जाए तो आपके Fans और Followers आपके Youtube चैनल से जुड़े रहेंगे.
इन्हें भी जरूर पढ़ें-
 हमारी पोस्ट को Share जरूर करें ताकि दुसरे लोगों तक भी ये Valuable जानकारी पहुँच सके. धन्यवाद.

No comments:

Post a Comment