Wednesday, September 4, 2024

SSC क्या है - SSC की तैयारी कैसे करे? पहली बार में SSC क्लियर कैसे करें



भारत में SSC परीक्षा है जिसे Mini IAS कहा जाता है क्योंकि इस परीक्षा को केंद्रीय स्तर पर कराया जाता है और अलग-अलग शैक्षिक योग्यता के अनुसार विभाग में कर्मचारियों को नौकरी दी जाती है।





जो भी छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, कभी ना कभी उन्होंने SSC का फॉर्म जरूर भरा होगा। SSC की परीक्षा को 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट छात्र भी दे सकते हैं क्योंकि इसमें अलग-अलग भाग बनाए गए हैं।





कई बार छात्र SSC के अलग-अलग भागों को देखकर समझ नहीं पाते हैं कि कौन से भाग के लिए किस तरह की तैयारी करनी चाहिए। दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि SSC की परीक्षा की तैयारी किस तरह से की जा सकती है और इसके कितने भाग होते हैं।





SSC ki Taiyari Kaise Kare




SSC का फुल फॉर्म – SSC Full Form





SSC का फुल फॉर्म Staff Selection Commission होता हैं, हिंदी में इसे कर्मचारी चयन आयोग के नाम से जाना जाता है। यह एक ऐसा आयोग है जो केंद्र सरकार के विभाग में कर्मचारियों की भर्ती के लिए जिम्मेदार होता हैं। कर्मचारियों की परीक्षा, इंटरव्यू और सलेक्शन SSC द्वारा ही किया जाता हैं।





SSC (एसएससी)Staff Selection Commission
SSC Full Form in Hindiकर्मचारी चयन आयोग




यह भी पढ़ें – IAS Kaise Bane – 12वीं के बाद IAS ऑफिसर कैसे बनें (योग्यता, सैलर, आयु)





SSC क्या है? – SSC Kya Hai





साल 1975 में भारत सरकार ने केंद्र के विभागों में कर्मचारी के चयन हेतु एक आयोग बनाया जिसे “अधीनस्थ सेवा आयोग” कहा जाता था, लेकिन बाद में इसी अधीनस्थ सेवा आयोग का नाम बदलकर कर्मचारी चयन आयोग रख दिया गया।
भारत में SSC एक ऐसा आयोग है, जो केंद्र सरकार के विभागों और मंत्रालयों में ग्रुप B और ग्रुप C के पदों के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन कराती है।





SSC के जरिए कई प्रकार की परीक्षाओ का आयोजन किया जाता हैं। जिनमें सहायक लिपिक, डाटा एंट्री ऑपरेटर, क्लर्क, स्टेनोग्राफर, पुलिस अधिकारी, इंस्पेक्टर, असिस्टेंट एवं अन्य पदों की भर्ती शामिल होती हैं। SSC का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।





SSC के लिए योग्यता





SSC परीक्षा को कई भागों में कराया जाता है इसलिए इसके लिए योग्यताएं भी निर्धारित की गई हैं।





नागरिकता – छात्र मूल रूप से भारत के निवासी होने चाहिए ,यदि छात्र ने किसी दूसरे देश से पलायन किया है तो वह कम से कम 7 साल तक भारत का निवासी अवश्य होना चाहिए।





आयु सीमा – SSC की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है, जो न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष की है।





शैक्षिक योग्यता – SSC की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए शैक्षिक योग्यता बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि अलग-अलग भागों के लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यता मांगी जाती है। 10वीं पास छात्र MTS की परीक्षा दे सकते हैं, वही 12वीं पास छात्र CHSL की परीक्षा के लिए योग्य माने जाते हैं इसके अलावा ,CGL परीक्षा के लिए ग्रेजुएट छात्रों को चुना जाता है।





SSC का सिलेबस





SSC के बस में मुख्य रूप से निम्न विषयों को रखा जाता है –






  1. सामान्य ज्ञान (General Awareness)




  2. गणित (Quantitative Aptitude)




  3. अंग्रेजी (English)




  4. तर्कशक्ति (Reasoning)





यही विषय SSC के हर भाग की परीक्षा में काम आते हैं। भाग के अनुसार लेवल को कम ज्यादा कर दिया जाता है। इसके अलावा SSC में स्किल टेस्ट भी किया जाता हैं, जिसमे कंप्यूटर टाइपिंग टेस्ट इत्यादि को देखा जाता है।





यह भी पढ़ें – IPS Kaise Bane – 12वीं के बाद IPS ऑफिसर कैसे बनें (योग्यता, सैलर, आयु)





SSC की तैयारी कैसे करें? – SSC ki Taiyari Kaise Kare





SSC की परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स –






  • SSC की परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले पिछले 10 साल के प्रश्न पत्रों को हल करें इससे आपको आईडिया मिल जाएगा कि SSC तरह के प्रश्न पूछती है।




  • SSC की परीक्षा को पास करने के लिए नियमित पढ़ाई करना जरूरी होता है, इसलिए टाइम टेबल बनाकर रोज पढ़ाई करें।




  • SSC की परीक्षाओं में समय का काफी महत्वपूर्ण रोल होता है, कई छात्र ऐसे होते हैं जो समय के अभाव में सवालों के उत्तर जानते हुए भी दे नहीं पाते, परीक्षा देते समय समय का ध्यान रखें।




  • SSC में आप जितनी अच्छी तरह प्रैक्टिस करके जाएंगे, आपको पेपर उतना ही सरल लगेगा।





SSC की परीक्षा के अलग अलग भाग





SSC (कर्मचारी चयन आयोग) की परीक्षाओं को कई भागों में बांटा गया हैं।





SSC CGL (combined graduate level)





इस परीक्षा के लिए minimum qualification ग्रेजुएशन रखा गया है। यह परीक्षा ग्रेड B और ग्रेड C पदों के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में General Intelligence & Reasoning,General Awareness, English Language और Quantitative Aptitude से प्रश्न पूछे जाते हैं। CGL की परीक्षा में 4 चरण होते हैं। इसके अंतर्गत 2 बार ऑनलाइन टेस्ट और दो बार ऑफलाइन परीक्षाएं होती हैं।





SSC CPO (Central police organisation)





CPO की परीक्षा के लिए छात्र का ग्रेजुएट होना जरूरी है। इस परीक्षा के माध्यम से केंद्र और राज्य पुलिस विभागों में सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए भर्ती की जाती है। इस परीक्षा में General Intelligence & Reasoning, General Awareness, English Language और Quantitative Aptitude से प्रश्न पूछे जाते है।





SSC junior Hindi translator (JHT)





इस परीक्षा के माध्यम से अनुवादक यानि जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पदों की भर्ती की जाती है। जो ग्रेड D और C के अंतर्गत आते हैं । इसमें General Hindi & General English और Translation & Essay से पेपर आता है।





SSC CHSL (combined higher secondary level)





परीक्षा के लिए minimum education qualification 12वीं है। इस परीक्षा के अंतर्गत डाटा एंट्री ऑपरेटर, postal Assistant और lower division clerk के पदों पर भर्ती की जाती है। जिसमे General studies, mathematics English और reasoning से प्रश्न आते हैं।





इसके अलावा, SSC द्वारा अन्य परीक्षाएं भी आयोजित की जाती हैं जैसे MTS, GD Constable आदि प्रमुख मानी जाती हैं।सभी परीक्षाओं के लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यताएं निर्धारित की गई है।





यह भी पढ़ें – ACP Kaise Bane – 12वीं के बाद ACP ऑफिसर कैसे बनें (योग्यता, सैलरी, आयु)





SSC के बाद जॉब और सैलरी





SCC की परीक्षा पास करने के बाद छात्र निम्न पदों पर जॉब कर सकते हैं।





SSC CGL – छात्र assistant audit officer, income tax officer, junior statical officer, accountant ,upper division clerk पदों पर जॉब कर सकते हैं और उनकी सैलरी56,100 से लेकर 1,77,500 प्रति माह तक होती है।





SSC CHSL – इस परीक्षा को पास करके छात्र lower division clerk, postal assistant ,data entry operator, sorting assistant के पद को प्राप्त कर सकते हैं। और इनकी सैलरी 20200 रुपए तक होती है।





SSC CPO – छात्र CPO की परीक्षा को पास करके Delhi police, Central reserve police force (CRPF) मे जॉब पा सकते हैं और इनकी शुरुआती सैलरी 35400 रूपए होती हैं।





SSC JHT – SSC जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर की शुरुआती सैलरी 35000 हजार रुपए तक होती है।






[embed]https://www.youtube.com/watch?v=blx_Pwd7UJ4[/embed]









Conclusion





तो दोस्तो हमने जो SSC क्या है (SSC Kya Hai) इसकी विस्तारपूर्वक जानकारी दी है, वो आपको पसंद आई होगी। इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। ताकी वो भी एसएससी (SSC) परीक्षा से जुड़ी जानकारी एवं SSC Full Form आदि जान पाए।





यदि आपका इस SSC की तैयारी कैसे करें (SSC ki Taiyari Kaise Kare) या SSC Full Form लेख से संबंधित कुछ सुझाव या सवाल हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।


No comments:

Post a Comment