Wednesday, September 4, 2024

टाइफाइड बुखार के लक्षण और कारण क्या है ?

टाइफाइड बुखार का नाम तेज बुखार से लिया गया है जो अगर इलाज न कराया जाए तो कई हफ़्तों तक रह सकता है। यह अक्सर कुछ दिनों में धीरे-धीरे बदतर होता जाता है।



Typhoid के निम्नलिखित लक्षण हैं :
1. नियमित बढ़ने वाला वाला तेज बुख़ार (Persistent Fever)
2. बदनदर्द 
3. कमजोरी 
4. सिरदर्द, पेट दर्द 
5. कम भूक लगना 
6. बच्चों में दस्त की शिकायत 
7. बड़ों में कब्ज की शिकायत 
8. टाइफाइड में बुख़ार तो आता है पर बुख़ार के साथ नाड़ी (pulse) बढ़ने की जगह कम होती है इसे relative bradycardia कहा जाता है।
9. बीमारी अधिक बढ़ जाने पर आतों में अल्सर हो सकते है और इनके फट जाने पर operation की ज़रूरत पड़ सकती हैं। 

टाइफाइड बुखार कैसे फैलता है?

टाइफाइड बुखार आमतौर पर एस. टाइफी से दूषित भोजन या पानी के माध्यम से फैलता है। यह तब हो सकता है जब टाइफाइड से पीड़ित कोई व्यक्ति आपके द्वारा खाए या पिए गए किसी पदार्थ को बिना हाथ धोए छू ले। यह तब भी हो सकता है जब अपशिष्ट जल (जिसमें मल या पेशाब हो) आपके द्वारा पिए जाने वाले पानी या आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन में चला जाए।

यदि कोई व्यक्ति बाथरूम जाने के बाद अपने हाथ नहीं धोता है, तो आपको उससे टाइफाइड हो सकता है। जब वे सतहों और वस्तुओं (जैसे फोन या दरवाज़े की कुंडी) को छूते हैं, तो वे बैक्टीरिया छोड़ सकते हैं जो उस वस्तु को छूने वाले अगले व्यक्ति में स्थानांतरित हो सकते हैं।

टाइफाइड बुखार कितने समय तक रहता है?

टाइफाइड बुखार सात से 10 दिनों तक रहता है, अगर लक्षणों के शुरू होने के तुरंत बाद इसका इलाज किया जाए। अगर इसका इलाज न किया जाए या बाद में इलाज शुरू किया जाए, तो यह तीन सप्ताह या उससे ज़्यादा समय तक रह सकता है। अगर आपको जटिलताएँ होती हैं या बीमारी फिर से शुरू होती है, तो पूरी तरह से ठीक होने में इससे ज़्यादा समय लग सकता है।

क्या टाइफाइड बुखार घातक है?

अगर टाइफाइड का तुरंत इलाज न किया जाए तो यह जानलेवा भी हो सकता है। लेकिन आधुनिक दवाओं की मदद से ज़्यादातर लोग बच जाते हैं और पूरी तरह ठीक हो जाते हैं। हर साल टाइफाइड बुखार से पीड़ित लाखों लोगों में से लगभग 1% से 2% मामले जानलेवा होते हैं।

टाइफाइड से बचने के लिए क्या एहतियात बरतने चाहिए ?

Typhoid की वैक्सीन लेने के अलावा टाइफाइड से बचने के लिए निम्नलिखित एहतियात बरतना चाहिए :
1. पानी : पीने के लिए हमेशा स्वच्छ पानी का उपयोग करे। अगर घर में RO नहीं है तो पानी को कम से कम 1 मिनिट उबाले और बाद में ठंडा होने के बाद में ही उपयोग करे। अगर कही बाहर सफ़र कर रहे है तो बोतलबंद पानी का उपयोग करे। घर में सब्जी / फल को साफ़ करने के लिए भी स्वच्छ पानी का ही इस्तेमाल करे। बाहर मिलने वाले बर्फ का इस्तेमाल न करे। 
2. हात धोना : हमेशा खाना बनाने या खाने से पहले और बाथरूम के बाद अच्छे साबुन से हात धोना चाहिए।हात धोते समय साबुन से अच्छा झाग बनाकर १५ सेकंड तक बहते पानी में हात को अच्छी तरह से धोए और बाद में स्वच्छ कपडे से हात को अच्छी तरह से साफ़ करे। नल बंद करने के लिए उसी साफ कपडे का इस्तेमाल करे जिससे हात को दुबारा दूषण (Contamination) न हो। अगर पानी उपलब्ध नहीं है तो अपने साथ हात साफ़ रखने के लिए Hand sanitizer पास रखे।
3. आहार : घर में बना स्वच्छ, गर्म और पौष्टिक आहार लेना चाहिए। बाजार में और रस्ते पर बिकनेवाले आहार पदार्थो से परहेज करे। 
4. रोगी : अगर आपको Typhoid बुखार हैं तो आपने हमेशा अपने हात साफ़ और स्वच्छ रखना चाहिए। आपके कपडे, चद्दर, तौलिया इत्यादि गर्म पानी और साबुन से धोना चाहिए। आपने अन्य खाद्य पदार्थो को नहीं छूना चाहिए और औरो के लिए खाना नहीं पकाना चाहिए। 

टाइफाइड बुखार के चरण क्या हैं?

आप टाइफाइड बुखार के लक्षणों को धीरे-धीरे चार चरणों में विकसित कर सकते हैं। एंटीबायोटिक दवाओं के साथ प्रारंभिक उपचार आपको बाद के चरणों में बढ़ने से रोक सकता है।

  • चरण 1. एस . टाइफी के संपर्क में आने के पांच से 14 दिनों के बाद आपको टाइफाइड के लक्षण दिखने शुरू हो सकते हैं। पहला लक्षण बुखार है जो कुछ दिनों में बढ़ता है - इसे "स्टेपवाइज" कहा जाता है क्योंकि यह चरणों में बढ़ता है। इस चरण में बैक्टीरिया आपके रक्त में प्रवेश कर रहा होता है।
  • चरण 2. बुखार के दूसरे सप्ताह के आसपास, बैक्टीरिया आपके पेयर्स पैच (आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का वह हिस्सा जो हानिकारक आक्रमणकारियों की पहचान करता है) में बढ़ रहा है। आपको पेट में दर्द और पेट के अन्य लक्षण, जैसे दस्त या कब्ज का अनुभव होने लगेगा। आपको "गुलाब के धब्बे" हो सकते हैं, आपकी त्वचा पर छोटे गुलाबी बिंदु जो दाने की तरह दिखते हैं।
  • चरण 3. यदि एंटीबायोटिक दवाओं से उपचार नहीं किया जाता है, तो बैक्टीरिया गंभीर क्षति पहुंचा सकता है, आमतौर पर आपके लक्षण शुरू होने के तीसरे सप्ताह के आसपास। कुछ लोगों को गंभीर जटिलताएं होती हैं, जैसे आंतरिक रक्तस्राव और एन्सेफलाइटिस (आपके मस्तिष्क में सूजन)।
  • चरण 4 . चरण चार वह समय है जब ज़्यादातर लोग ठीक होने लगते हैं। आपका तेज़ बुखार कम होने लगता है। एस . टाइफ़ी आपके पित्ताशय में बिना कोई लक्षण पैदा किए रह सकता है, जिसका मतलब है कि आप बेहतर महसूस करने के बाद भी संक्रामक हो सकते हैं।

टाइफाइड बुखार का इलाज क्या है?

टाइफाइड का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं से किया जाता है। कुछ नए प्रकार के बैक्टीरिया एंटीबायोटिक उपचारों से बचने में सक्षम हैं, इसलिए आपको अलग-अलग एंटीबायोटिक दवाओं से इलाज किया जाएगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको किस प्रकार का टाइफाइड है और आप कहाँ बीमार हुए हैं। पैराटाइफाइड बुखार का इलाज भी एंटीबायोटिक दवाओं से किया जाता है।

अगर आप गंभीर रूप से बीमार हैं या आपको कोई जटिलता है, तो आपको अतिरिक्त उपचार की आवश्यकता हो सकती है। इन उपचारों के लिए आपको संभवतः अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होगी।

टाइफाइड बुखार से बचाव के लिए सुरक्षित भोजन संबंधी आदतें

टाइफाइड से खुद को बचाने के लिए टीके सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन आपको ऐसी चीजें खाने या पीने से भी बचना चाहिए जो एस. टाइफी या अन्य बैक्टीरिया से दूषित हो सकती हैं। यह घर पर और यात्रा के दौरान दोनों जगह सच है। सुरक्षित खाद्य हैंडलिंग प्रथाओं में शामिल हैं:

  • यदि आप बीमार हैं तो दूसरों के लिए खाना न बनाएं।
  • भोजन तैयार करने या खाने से पहले और बाद में तथा शौचालय जाने के बाद अपने हाथ साबुन और पानी से धोएं।
  • भोजन तैयार करने और खाने के लिए प्रयुक्त सतहों और बर्तनों को उपयोग से पहले और बाद में धो लें।
  • यदि आप इस बात को लेकर अनिश्चित हैं कि आप जो खाना खा रहे हैं वह सुरक्षित है या नहीं, तो अधिकतर अच्छी तरह से पका हुआ या पैकेज्ड खाना ही खाएं।
  • बिना उपचारित पानी न पिएं और न ही बिना उपचारित पानी से बना खाना खाएं। अगर आप अनिश्चित हैं, तो पीने और खाना पकाने के लिए बोतलबंद पानी का उपयोग करना सबसे सुरक्षित है।

No comments:

Post a Comment